Thursday 5 February 2009

शब्द और ज़िन्दगी - जगन्नाथ २

अगर आप में से जो ज्याद उत्सक juggernaut शब्द की 'उत्पति' खोजते हुए पड़ चुके हैं तो बहुत बधाई, अगर नहीं तो चलो अब पड़ते हैं!


भारत के पूर्वी प्रान्त उड़ीसा के पुरी शहर में हर साल आषढ माह में भगवान् जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलती है इस यात्रा में भगवान् जगन्नाथ एवं उनके भाई बलराम और बहन सुबधरा के रथ संवारे जाते हैं और एक यात्रा निकलती है। ये रथ बहुत विशाल होते हैं जिनकी ऊंचाई १४ मीटर तक होती है कई साल पहले तो एसा भी प्रचलित हुआ के जगन्नाथ की यात्रा में लोग जान बूज कर आत्म हत्या करने होते रथ के नीचे गिरते थे लेकिन मेरा यह मानना है के ये सिर्फ़ बढावा है। हकीकत यह है की भारत और विदेश से लाखो श्रदालु और पर्यटक इस यात्रा में शामिल होने के लिए पुरी पहुँचते है जब इतनी बड़ी मात्रा में लोग एकत्रित होंगे तो स्वाभाविक है के भीड़भाड़ में कभीकभार लोगों को गंभीर चोटें भी लग सकती अगर व्यवस्था अच्छी नहीं हो तो इस की सम्भावना बढ़ जाती है जैसा के सेप्टेम्बर २००८ में जोधपुर शहर में एक मन्दिर में किसी त्यौहार पर एक दुर्घटना में १५० से अधिक लोगों की जान गई शायद इसी प्रकार के कभी किसी श्रदालु को चोट लगते देखकर पुरी की विशाल यात्रा को एक ज़बरदस्त रुकने वाले बल का चिह्न बनाते हुए अंग्रेज़ी में juggernaut शब्द की परिभाषा ऐसी हो गई

No comments:

Post a Comment

Please note if you post comments on any of the postings, they will be published on the blog. However, if you wish them not to be published on the blog, write at the bottom of your comment 'NOT TO BE PUBLISHED'.
Thanks.

Followers